techparimal news

14 की उम्र में ओम पुरी ने 55 साल की नौकरानी के साथ बनाए थे संबंध, उम्रभर विवादों से रहा नाता

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता ओम पुरी अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाने जाते थे। उन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर अपने अभिनय की गहरी छाप छोड़ी है। 6 जनवरी साल 2017 को दुनिया छोड़ जाने वाले ओमपुरी ने अपने करियर में नेशनल फिल्म अवार्ड से लेकर पद्मश्री अवार्ड और लाइफ टाइम अचीवमेंट जैसे कई अवॉर्ड हासिल किए हैं। हालांकि ओमपुरी के यहां तक पहुंचने का सफर काफी संघर्ष से भरा रहा है।

IMG 20221203 121617

उन्होंने अपने जीवन में कई बुरे दिन देखे तब जाकर सफलता उनके हाथ लगी थी। कहा जाता है कि ओमपुरी जब 7 साल के थे तब वह ढाबे पर गिलास धोने का काम करते थे। इसके बाद उन्होंने छोटी-मोटी नौकरी कर अपने जीवन को जीना शुरु किया। इसी दौरान कॉलेज में हुए एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे ओमपुरी की मुलाकात पंजाब थिएटर के पिता हरपाल तिवाना से हुई जिसके बाद ओमपुरी की किस्मत का सितारा चमका और उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिला।

om puriyw 700x525 1

बता दें, 18 अक्टूबर 1950 को पंजाब के अंबाला शहर में जन्मे ओम पुरी का बचपन बेहद गरीबी में बीता। ओम पुरी ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में स्नातक की पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग सीखी। यही वो जगह थी जहां उनकी मुलाकात नसीरुद्दीन शाह जैसे मशहूर कलाकार से हुई थी और इनकी दोस्ती आखिरी समय तक रही। आज भी नसरुद्दीन शाह और ओमपुरी की दोस्ती के किस्से मशहूर है।

IMG 20221203 121559

ओम पुरी ने पहली बार 1976 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘घासीराम कोतवाल’ में काम किया। पहली फिल्म से ओमपुरी को कोई खास सफलता हासिल नहीं हुई लेकिन वह एक्टिंग से दर्शकों का ध्यान खींचने में कामयाब रहे। धीरे-धीरे उन्हें फिल्में ऑफर हुई और फिर उन्होंने साल 1981 में आई फिल्म ‘आक्रोश’ में काम किया।

IMG 20221203 121608

बस इसी फिल्म के जरिए ओमपुरी को बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहचान मिली और फिर उन्होंने ‘स्पर्श’, ‘मंडी’, ‘शोध’, ‘कलयुग’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘अर्ध सत्या’, ‘गुप्त’, ‘चाची 420’, ‘चोर मचाए शोर’, ‘मकबूल’, ‘मालामाल वीकली’, ‘दबंग’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इसके बाद ओमपुरी ने ना सिर्फ हिंदी सिनेमा बल्कि अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया। ओम पुरी ने अपने करियर में करीब 20 विदेशी फिल्मों में काम किया है।

IMG 20221203 121550

बता दें, ओमपुरी की जितनी फ़िल्मी दुनिया सुर्खियों में रही है उतना ही गहरा नाता उनका विवादों से भी रहा है। ओम पुरी ने दो शादियां रचाई थी। उनकी पहली पत्नी का नाम सीमा था जिनसे तलाक लेने के बाद उन्होंने नंदिता पुरी से शादी रचाई। इसके अलावा ओमपुरी अक्सर अपने बेबाक बयानों को लेकर भी सुर्खियों में रहते थे। कई बार वह अपने बयानों को लेकर विवादों से घिर चुके थे । बता दें, ओमपुरी का अपनी नौकरानी के साथ अफेयर भी काफी सुर्खियों में रहा था।