IAS Interview:महिला से पूछा, आपके आगे गोल-गोल क्या लटक रहा है? ऐसा जबाब सुन हंसने लगे सब

IAS में महिला से सवाल: भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ परीक्षा माने जाने वाली आईएएस की परीक्षा बस अपने इंटरव्यू के कारण काफी सुर्खियों में रहती है हम आपको बता देंगे आईएएस की परीक्षा तीन भागों में होती है। पहला और दूसरा लिखित परीक्षा जोकि प्री और मुख्य परीक्षा होता है वही इसका तीसरा भाग इंटरव्यू का होता है। IAS में महिला सवाल आईएएस इंटरव्यू हमेशा से सुर्खियों में रहता है और रहा है इसमें हमेशा उम्मीदवार के दिमाग को भ्रमित करने वाला प्रश्न पूछा जाता है। दरअसल वह उम्मीदवार के कठिन समय में निर्णय लेने के लिए पहचान की जाती है जिसमें कभी-कभी डबल मीनिंग प्रश्न भी पूछे जाते हैं जोकि यदि आप नहीं समझ पाए तो गुस्से से लाल भी हो सकते हैं आइए देखते हैं कुछ इंटरव्यू के दौरान पूछे गए प्रश्न और उनके उत्तर..

प्रश्न : आपके सामने गोल-गोल क्या लटक रहा है।                                                                                                                                  उत्तर:- लड़की ने बड़ी ही सहजतम रूप से इसका जवाब दिया मेरे आगे गोल गोल लॉकेट लटक रहा है। और उसके सामने एक गोल घड़ी लटक रहा है। प्रश्न: किस शहर को एक दिन के लिए राजधानी घोषित किया गया है? जवाब: इलाहाबाद एक दिन के लिए भारत की राजधानी बना। प्रश्न: सबसे छोटा देश कौन सा है? जवाब: वेटिकन सिटी। प्रश्न: पानी गीला क्यों है? जवाब: पानी में ऑक्सीजन होती है और ऑक्सीजन में नमी होती है। इस नमी के कारण पानी गीला हो जाता है। दरअसल, पानी गीला नहीं होता, पानी के बारे में जो अनुभव होता है, उसे हम नमी कहते हैं।

प्रश्न: क्या कोई ऐसी चीज है जो एक व्यक्ति ले सकता है लेकिन वापस नहीं दे सकता? जवाब: जीवन।  प्रश्न : ऐसी भाषा जिसका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से बोलने पर समान अर्थ होता है?जवाब: मलयालम। प्रश्न: ऐसी कौन सी चीजें हैं जो लोग खाना नहीं बल्कि खाते हैं? जवाब: खतरा। प्रश्न: आप जितने करीब होंगे, उतना ही कम आप देखेंगे? जवाब: अँधेरा।

प्रश्न – महिला उम्मीदवार से पूछा, वह क्या है जो आधा अंदर जाता है तो दर्द होता है और पूरा अंदर जाता है तो मजा आता है? जवाब – महिला ने कहा सर कंगन। प्रश्न: अगर ऑफिस का कोई लड़का आपके साथ सेल्फी लेना चाहे तो आप क्या करेंगे? जवाब: महिला उम्मीदवार ने कहा कि प्रशिक्षण उन्हें बताएगा कि विभिन्न परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करना है। प्रश्न: अगर आप नीले समुद्र में लाल पत्थर डाल दें तो क्या होगा? जवाब: पत्थर गीला हो जाएगा और डूब जाएगा। प्रश्न: यदि एक दीवार बनाने में दस लोगों को आठ घंटे लगते हैं, तो चार लोगों को कितना समय लगेगा? जवाब: बिल्कुल नहीं, क्योंकि यह पहले ही हो चुका है। प्रश्न: उम्मीदवारों से पूछा जाता है कि आपके दोनों पैरों के बीच क्या है? जवाब: परीक्षार्थियों ने बहुत सोचने के बाद कहा, मेरे दोनों पैरों के बीच में एक घुटना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.