काफी दिलचस्प है भारतीय क्रिकेट टीम के t-shirt पर लिखे 3 स्टार्स का मतलब, जाने पीछे राज

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने शुरू होने जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में 23 अक्टूबर को पहला मैच खेलेगी. टीम इंडिया ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान भी हो चुका है. भारतीय टीम T20 वर्ल्ड कप में जो जर्सी पहनकर खेलेगी, उसे लॉन्च किया जा चुका है और आपने भी जर्सी की तस्वीर देख ली होगी. लेकिन क्या आपने टीम इंडिया की जर्सी पर गौर किया. इस जर्सी पर तीन स्टार पर बने हुए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्टार क्यों बने हैं. इसके पीछे क्या कहानी है.

टीम इंडिया की जर्सी पर क्यों बने हैं 3 स्टार: अगर आप यह नहीं जानते तो हम आपको बता देते हैं. दरअसल, भारतीय टीम ने तीन बार विश्व कप ट्रॉफी जीती है और इसी वजह से भारतीय टीम की जर्सी पर तीन स्टार बने हुए हैं. अगर टीम इंडिया ने 2019 का वर्ल्ड कप जीता होता तो उसकी जर्सी पर चार सितारे होते. भारतीय टीम अगर 2022 T20 वर्ल्ड कप को जीतने में सफल रहती है तो अगली बार जब भारतीय खिलाड़ी वर्ल्ड कप में खेलने उतरेंगे तो उनकी जर्सी पर 4 सितारे होंगे.

जाने टीम इंडिया ने कब-कब जीता वर्ल्ड कप

भारतीय टीम ने सबसे पहले 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. फाइनल मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज जैसी खतरनाक टीम को हराया था. इसके बाद भारतीय टीम ने 2007 में T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थी. उस समय धोनी टीम इंडिया के कप्तान थे और T20 वर्ल्ड कप के पहले सीजन में भारत को उन्होंने खिताबी जीत दिलाई थी. फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया था.

भारतीय टीम ने 2011 में वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थी और उस समय भी भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे. भारत ने पूरे 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था और उस समय देश खुशी से झूम उठा था. इस तरह भारतीय टीम ने तीन बार वर्ल्ड कप जीता है और उसकी जर्सी पर तीन स्टार सजे हुए हैं.

[डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज सोशल मीडिया वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है. Filaska.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.]