मिलिये महेंद्र सिंह धोनी के परिवार से, आज बड़े भाई हैं किस हाल में और देखें कैसे दिखती हैं उनकी बहन..

महेंद्र सिंह धोनी भी एक मिडील क्लास बैकग्राउंड से आते है। एम एस धोनी का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था। एम एस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को हुआ है। एम एस धोनी के पिता पान सिंह धोनी और मां देवकी धोनी है। बता दे एम एस धोनी दो भाई और एक बहन है। और धोनी सबसे छोटे बेटे है। और बहुत कम लोग ही जानते है की एम एस धोनी के क्रिकेट खेलने का विरोध करते थे माता पिता।

महेंद्र सिंह धोनी की बडी बहन का नाम जयंती है। बता दे की बहन जयंती ने एम एस धोनी का हर कदम पर साथ दिया है। एम एस धोनी पर आधारित फिल्म में उनकी बहन जयंती के बारे में भी दिखाया गया है। मगर फिल्म में एम एस धोनी के भाई के बारे में नही बताया गया है। एम एस धोनी की बहन जयंती एक स्कूल में इंग्लिश टीचर है। जयंती ने धोनी का बहुत साथ दिया है और बुरे समय से लेकर अबतक वो धोनी के साथ है। बता दे की जयंती ने गौतम गुप्ता नामक व्यक्ती से शादी की है।

महेंद्र सिंह धोनी के बडे भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है। नरेंद्र सिंह धोनी एक राजनेता है। एम एस धोनी के भाई नरेंद्र सिंह धोनी राजनीति में एक सक्रिय नेता है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से नरेंद्र सिंह धोनी समाजवादी पार्टी से जुडे है। नरेंद्र सिंह धोनी ने 10 वर्ष की आयु में ही घर छोड दिया था। बता दे की नरेंद्र सिंह धोनी ने किसी मतभेद के चलते घर नही छोडा था।

एम एस धोनी के पिता पान सिंह धोनी की बात की जाए तो वह मूल रूप से उत्तराखंड के अल्मोडा जिले से आते है। वहा पर वे लवली गांव के मूल रहीवासी थे। पान सिंह धोनी ‘MECON’ कंपनी में काम करते थे और इसी के चलते उन्हे वर्ष 1964 में रांची में शिफ्ट होना पडा था। जिसके बाद से एम एस धोनी का परिवार रांची में ही रहता है। महेंद्र सिंह धोनी की माता देवकी देवी एक हाउसवाइफ है। देवकी देवी ने का घरेलू जीवन को प्राथमिकता देते हुए अपने बच्चो की देखभाल और पूजा अर्चना में ही अपना सारा जीवन व्यतीत किया है। एम एस धोनी की मां को क्रिकेट के बारे में कुछ भी जानकारी नही थी। मगर एम एस धोनी को खेलते हुए देखकर उनका क्रिकेट में ध्यान लगने लगा।

एम एस धोनी ने साक्षी रावत से वर्ष 2010 में शादी कर ली थी। साक्षी रावत का जन्म 19 नवम्बर 1988 को हुआ है। एम एस धोनी से शादी के पहले साक्षी रावत होटल मैनेजमेंट की पढाई कर रही थी। एम एस धोनी और साक्षी रावत ने 4 जुलाई 2010 को शादी कर ली थी। और 6 फरवरी 2015 को साक्षी रावत और एम एस धोनी एक बेटी के पिता बने। एम एस धोनी की बेटी नाम जीवा है।

वर्ष 2010 में एम एस धोनी ने साक्षी रावत से शादी करने के बाद ही एम एस धोनी ने आयपीएल का खिताब भी जीता था। इसके बाद वर्ष 2011 में एम एस धोनी ने भारत को वनडे विश्व कप का भी खिताब दिलाया था। एम एस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने चॅम्पियन ट्रॉफी भी जीती थी। और इस तरह एम एस धोनी 3 आयसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले एकमात्र कप्तान है।

[डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज सोशल मीडिया वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है. Filaska.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.]