चीन में तहलका मचाने को तैयार है राम गोपाल वर्मा की ‘लड़की’, जानिए कौन है पूजा भालेकर?

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पर अभद्र टिप्पणी करके मुकदमे में फंसे फिल्म मेकर राम गोपाल वर्मा के लिए एक सुखद सूचना सामने आई है. उनकी महत्वाकांक्षी फिल्म ‘लड़की: एंटर द ड्रैगन गर्ल’ को चीन में 30 हजार स्क्रीन पर रिलीज किए जाने का ऐलान किया गया है. किसी भारतीय फिल्म मेकर के लिए इससे बड़ी कोई खुशी नहीं हो सकती है. यदि इतने स्क्रीन पर फिल्म एक हफ्ते भी चल गई तो इसकी बंपर कमाई तय समझिए. क्योंकि आमिर खान की फिल्म दंगल चीन में 9000 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी. लेकिन चाइना बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की कमाई 1300 करोड़ रुपए हुई थी. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रामू की फिल्म की कमाई कितनी होने वाली है.

फिल्म ‘लड़की: एंटर द ड्रैगन गर्ल’ 15 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. फिल्म का निर्माण भारत और चीन की प्रोडक्शन कंपनी एक साथ मिलकर कर रही हैं. आर्टसी मीडिया और मेजर बिग पीपल के बैनर तले बन रही इस फिल्म के जरिए मार्शल आर्ट्स एक्सपर्ट पूजा भालेकर बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं. उनके साथ अभिमन्यु सिंह, प्रतीक परमार, मल्होत्रा शिवम और राजपाल यादव भी अहम रोल में हैं. अभी तक फिल्म के दो ट्रेलर रिलीज किए जा चुके हैं. इसमें पहला ट्रेलर आठ मिनट लंबा है, जो कि बॉलीवुड के इतिहास पहला ऐसा ट्रेलर रिलीज किया गया है, जिसकी लंबाई इतनी ज्यादा है. बताया जा रहा है कि चाइनीज दर्शकों को ध्यान में रखकर ऐसा किया गया है.


‘लड़की: एंटर द ड्रैगन गर्ल’ फिल्म की कहानी एक ऐसी लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कि मार्शल आर्ट्स के सरताज कहे जाने वाले ब्रूस ली की जबरदस्त फैन है. ली को लोग उनकी एक्शन से भरपूर फिल्मों और मार्शल आर्ट्स के लिए जानते हैं. उन्होंने सात हॉलीवुड फिल्में की है, जिनमें से तीन उनके मरने के बाद रिलीज हुई थीं. इतने कम फिल्में करने के बाद भी पूरी दुनिया में उनकी लोकप्रियता बरकरार है. ये उनकी लोकप्रियता ही कही जाएगी की उनकी 1976 में रिलीज हुई फिल्म ‘एंटर द ड्रैगन’ से प्रेरित होकर राम गोपाल वर्मा ने साल 2022 में हिंदी फिल्म बनाई है. अंतर बस इतना ही है कि इसमें ली के किरदार को नवोदिनत एक्ट्रेस पूजा भालेकर निभा रही हैं. फिल्म उन्होंने जबरदस्त एक्शन किया है.

फिल्म के ट्रेलर में एक्ट्रेस पूजा भालेकर का एक्शन अवतार देखा जा सकता है. इसे देखने के बाद उनको लेडी टाइगर श्रॉफ या फिर विद्युत जमवाल कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा. बॉलीवुड फिल्मों में जिस तरह से ये दोनों पॉवर स्टार एक्शन और स्टंट करते हैं, उसी तरह पूजा ने भी अपनी पहली फिल्म में किया है. पूजा रियल लाइफ में ताइक्वांडो की एक्सपर्ट हैं. वो कई टूर्नामेंट्स में हिस्सा भी ले चुकी हैं. पूजा ने स्कूल के समय से ही मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी. उनका मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लगता था. पहले योग फिर एथलिटिक्स में सक्रिय हुई. एक दिन उन्होंने कुछ लोगों को सफेद लिबास में किंक और पंच करते हुए देखा. वो उसकी तरफ आकर्षित हुईं. पूछने पर पता चला कि ताइक्वांडो है.

उन्होंने ताइक्वांडो सीखने का फैसला कर लिया. अपने परिजनों को इसके बारे में बताया. उनकी मां उनको बहुत सपोर्ट करती हैं. उनके कहने पर पिता ने उनको ताइक्वांडो सीखने की इजाजत दे देती. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. देश-विदेश कई जगहों पर जाकर उन्होंने अपना हुनर दिखाया. इसी बीच एक दिन राम गोपाल वर्मा की कॉल उनके पास आई. उन्होंने मुंबई आकर उनसे मिलने के लिए कहा, जिसके बाद पूजा मिलने चली गई. इस मुलाकात के बाद उनकी जिंदगी हमेशा-हमेशा के लिए बदल गई. रामू उनको अपने सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का हिस्सा बना लिया. उनको अपनी फिल्म ‘लड़की: एंटर द ड्रैगन गर्ल’ में लीड रोल ऑफर कर दिया. पूजा ने भी रामू के भरोसे को कायम रखा है.

इस फिल्म का प्रमोशन भारत से ज्यादा चीन में जबरदस्त तरीके से किया जा रहा है. चीन के गुआंगजू सिटी में एक हाई टॉवर पर फिल्म के प्रमोशन किया गया. इसका वीडियो राम गोपाल वर्मा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसके साथ लिखा है, ”लड़की: द ड्रैगन गर्ल के चीनी संस्करण का प्रचार गुआंगजू सिटी के कैंटन टॉवर के टॉप पर किया जा रहा है. फिल्म चीन में 30 हजार से ज्यादा स्क्रीन पर 15 जुलाई को उसी दिन रिलीज होगी, जिस दिन भारत में होनी है.” फिल्म बनाने की वजहों के बारे में उनका कहना है, ”जैसे ‘सरकार’ फिल्म के जरिए ‘द गॉडफादर’ को मेरी श्रद्धांजलि थी, उसी तरह पूजा भालेकर अभिनीत ‘लड़की- एंटर द गर्ल ड्रैगन’ इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी मार्शल आर्ट फिल्म ‘एंटर द ड्रैगन’ को मेरी श्रद्धांजलि है, जिसमें प्रतिष्ठित ब्रूस ली ने अभिनय किया है.” इस फिल्म का निर्देशन चीनी निर्देशक जिन जीएल आईयू ने किया है. रामू इसके क्रिएटर हैं.