techparimal news

सौरभ जोशी : कभी घरों में पेंट कर खर्च चलाते थे पिता, बेटे ने बनाया करोड़पति, अब थार-फार्चूनर में करते हैं सफर

उत्‍तराखंड के यूट्यूबर सौरभ जोशी आज किसी पहचान के मौहताज नहीं हैं।आज वह भारत के फेमस यूट्यूबर हैं, लेकिन उनका जीवन भी संघर्षों भरा रहा है। वर्तमान में वह अपने परिवार के साथ हल्‍द्वानी में रहते हैं।

यूट्यूब पर सौरभ जोशी के 18.8 मिलियन टोटाशिलिंग, कौसानी (अल्मोड़ा) व हाल हल्द्वानी के रामपुर रोड निवासी सौरभ भारत के व्लाग‍िंग यूट्यूबरों में बड़ी जगह बना चुके हैं।यूट्यूब पर सौरभ जोशी के 18.8 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। 1100 से अधिक वीडियो अपलोड कर चुके हैं।19 फरवरी 2019 से चैनल की शुरुआत की।वीडियो अपलोड होते ही उनके लाखों व्यूज आ जाते हैं।12वीं कक्षा में पढ़ने के दौरान यूट्यूब पर चैनल बनाया।

images 32 4

घरों में पेंट कर किसी तरह गुजर-बसर करते थे पिता

सौरभ के पिता कुछ साल पहले तक दूसरों के घरों में पेंट कर घर का खर्च चलाते थे। आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर थी। वह लोगों के घरों में जाकर पेंट, पुट्टी व पीओपी करते थे। उन्‍हें दिहाड़ी के तौर पर दो-चार सौ रुपये मिलते थे। आज बेटे के हुनर के चलते वह थार, फार्चूनर और इनोवा में सफर कर रहे हैं।

images 30 6

पहाड़ी व्यंजनों को देश और दुनिया तक पहुंचाया

सौरभ जोशी ने अपने व्लाग के जरिये पहाड़ी व्यंजनों और उत्‍तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता को देश और दुनिया तक पहुंचाने का काम किया है। वह अपने व्‍लाग में भट्ट की चुरकाणी और डुबके सहित कई पहाड़ी व्‍यंजन दिखाते हैं।

images 31 5

थार, फार्चूनर, इनोवा कार से घूमने का शौक

सौरभ जोशी के पास फार्चूनर, थार सहित अन्‍य वाहन भी हैं। वह अपने भाई साहिल, चचेरे भाई पीयूष व कुनाली के साथ मिलकर व्लाग बनाते हैं।