90’s में ‘महाभारत’ में गुरु ‘द्रोणाचार्य’ और ‘शक्तिमान’ में ‘तमराज किलविश’ का रोल करने वाले सुरेन्द्र पाल सिंह जी रहे कैसी जिंदगी, पढ़ें पूरी खबर

आप अगर 90 के दशक के टीवी सीरियल के शौकीन थे, तो आपने टीवी शो शक्तिमान तो जरूर ही देखा होगा. इस शो में मुख्य भूमिका में मुकेश खन्ना दिखाई दिए थे. लेकिन उनके अलावा भी शो में एक कैरेक्टर था जो लोगों के बीच अपने दमदार अभिनय की वजह से खूब पॉपुलर हुआ था.

शो के विलेन ‘तमराज किलविश’ (Tamraj Kilvish) का किरदार एक्टर सुरेंद्र पाल (Actor Surendra Pal) द्वारा निभाया गया था. वह अपने इस रोल के लिए हर घर के बच्चों के बीच खूब पॉपुलर हुए थे. ‘शक्तिमान’ शो करने से पहले सुरेंद्र पाल द्वारा ‘महाभारत’ में गुरु द्रोणाचार्य की भूमिका निभाकर काफी लोकप्रियता हासिल की गई थी.

 

आपकी जानकारी के लिए बता दे अभिनेता मूल रूप से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ही रहने वाले हैं. सुरेंद्र पाल द्वारा अपने करियर की शुरुआत साल 1984 मे बॉलीवुड फिल्मों से की गई थी. इन्होंने ‘खुदा गवाह’, ‘शहर’ और ‘जोधा अकबर’ जैसी फिल्मों में काम करके खूब नाम कमाया हुआ हैं. मगर इन्होंने अपनी असली पहचान टीवी शोज से ही हासिल की थी.

‘महाभारत’ और ‘शक्तिमान’ जैसे सीरियलों में काम करके इनके एक्टिंग करियर में नई जान भर दी थी. वह लंबे वक्त से टीवी इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. ‘देवों के देव- महादेव’,‘वो रहने वाली महलों की’, ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट, ‘विष्णु पुराण’ जैसे लोकप्रिय टीवी सीरियल में सुरेंद्र पाल ने लीड रोल निभाया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि सुरेंद्र पाल द्वारा अभिनय के साथ ही साथ निर्देशन के क्षेत्र में भी काफी ज्यादा हाथ आजमाया था, मगर उन्हें वहां भी ज्यादा कामयाबी हाथ नहीं लगी थी.

इनके द्वारा एक भोजपुरी फिल्म ‘भऊजी की सिस्टर’ बनाई गई थी. मगर यह फिल्म बिलकुल भी नहीं चल पाई थी. जिसके कारण वह फिर से टीवी की दुनिया में लौट आए थे. अभिनय की दुनिया में खूब नाम कमाने वाले सुरेंद्र पाल एक बेहद ही शानदार जिंदगी जीना पसंद करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभिनेता के पास 163 करोड़ से ज्यादा की ही संपत्ति है.

बता दे वह एक्टिंग और ब्रांड इंडोर्समेंट करने के लिए प्रोड्यूसर्स से काफी मोटी फीस चार्ज करते हैं. कुछ समय पहले ही सुरेंद्र पाल द्वारा अपनी कुल प्रॉपर्टी का 60 पर्सेंट हिस्सा अपनी बेटी के नाम पर ट्रांसफर कर दिया गया था. जबकि अपने दोनों बेटों को संपति का 20 – 20 फीसदी से दिया था. इन्होंने अपने एक इंटरव्यू में यह भी बताया था कि वह अपनी बेटी के बहुत ही ज्यादा करीब हैं.

सुरेंद्र पाल का एक्टिंग करियर जितना बेमिसाल रहा, उतनी ही उनकी शादीशुदा फीकी रही. साल 2002 में अभिनेता द्वारा अपनी पत्नी बरखा सिंह को तलाक दे दिया गया था. मगर पत्नी से अलगाव का असर अभिनेता ने कभी भी अपने बच्चों पर नहीं होने दिया.